एक ब्लॉगर होने की खुशी

मित्रो , सुबह ४ बजे ही आँख खुल गई . मैं अलसाया पड़ा रहा तो शरीर में खुजली होने लगी और तब तक होती रही जब तक मैं उठ नहीं गया . नित्यक्रिया से निवृत हो कर मैं घूमने निकला . आज मन खिन्न सा था . मैं चाह कर भी वर्तमान से जुड़ नहीं पा रहा था .
मैं पुलिआ पर जा कर बैठ गया . मन नहीं लगा तो पत्नी को फोन किया उसकी अर्धनिद्रा में डूबी ' हलो ' सुन मुझे लगा मैंने गलती कर दी . फिर भी मैंने उसे अपनी मनोदशा बतानी शुरू कर दी . वो उठ कर बैठ गई और धीरज के साथ मेरा प्रलाप सुनती रही . फिर बोली ''भर्रा (अर्थात जल्दी )लौटो और लौटते समय बेलपत्र लेते आना " . मैं भर्रा ही लौटा . घर में बच्चों के स्कूल जाने की तैयारी चल रही थी . घर में कोलाहल मचा था . माता जी अभी सो रही थीं . मैं वही कुर्सी रख कर बैठ गया .
तभी मेरी बेटी पीठ पर भारी बस्ता लादे तेजी से आई और अपनी साईकिल निकालने लगी . मेरी नजर पड़ी तो देखा पिछले पहिये में हवा नहीं थी . मुझे तत्काल उसे लेकर स्कूल बस स्टॉप पर जाना पड़ा . बेटी को स्कूल बस में बैठा कर आराम से रास्ते में  चाय वाय खाता पीता घर लौटा .
घर लौटा तो पत्नी किचन में लपसी ( एक प्रकार का देहाती मीठा व्यंजन ) बना रही थी . उसने कहा कण्डा ले आओ . कंडे के अभाव में मैंने तवे पर आम की लकड़ी से बहुत छोटा सा हवन स्थान बना दिया . पत्नी खुश हो गई और मैं नहाने चला गया . नहा कर लौटा तो घर में एक मनमोहक आध्यात्मिक सुगंध फैली थी .
शाम हुई तो बाजार गया और  सब्जी लेकर घर लौटा तो बीवी का दनदनाता आदेश आया . तुरंत जाओ और खिड़की की जाली लेकर आओ . मैँ कई दिनों से जाली की उसकी बात को नजरअंदाज करता आ रहा  था . अब मुझे जाना पड़ा .
जाली का मूल्य चुकाने के बाद मेरी जेब खाली हो गई . मैं जाली लादे वापस लौटा तो रास्ते में मुझे तम्बाकू खाने की जोरदार तलब लगी . तभी मुझे अपने एक परिचित की मल्टीपरपज दुकान दिखी . मैंने वहाँ से एक पैकेट तम्बाकू लेकर वही खड़े होकर उसे बनाना शुरू किया . मैंने देखा कि मेरे परिचित मित्र का छोटा बेटा अपने लैपटॉप से जूझ रहा था . लैपटॉप बड़े भाई का था . वो एक वेव पेज खोलना चाहता था  लेकिन खोल नहीं पा रहा था . मैंने ध्यान दिया वो सही शब्द टाइप नहीं कर पा रहा था और अपने आप पर झुँझला रहा था . मैंने पुछा तो बड़े स्पष्ट शब्दों में बोला ' गुरूजी मैं हिंदी माध्यम का स्टूडेंट . इस लैपटॉप में कुछ भी हिंदी में नहीं है . '
मैंने लैपटॉप घुमाया और उसका वेव पेज खोल कर उसकी और घुमा दिया . वह फिर व्यस्त हो गया और मैं उसके पिता से बातें करने लगा . तम्बाकू बन चुकी और मैं चलने को उठा . तभी लड़का बोला गुरु जी मेरे सामने टाइप करें .
मैंने उसके सामने टाइप किआ - www.ramkaho.blogspot .com
और मेरा ब्लॉग खुल गया . हिंदी में लिखा देख वह बहत खुश हुआ और पढ़ने में व्यस्त हो गया . अपनी कहानियों का प्रभाव देखने की इच्छा से मैं खड़ा रहा .कुछ देर के बाद वह बोला - ये लिखा किसने ?
अंत में ये जान कर कि इनका लेखक मैं ही हूँ . आश्चर्य से मुझे देखते हुए आदर से बोला - अब कब आएंगे ?
उसके तमाम प्रश्नो का मुझे समुचित जवाब देना पड़ा . उसकी और उसके पिता की आँखों में अपने प्रति आदर सम्मान का भाव देख पहली बार मुझे अपने ब्लॉगर होने की ख़ुशी महसूस हुई .
और मैं बिना तमाखू का पैसा दिए घर चला आया क्योकि मेरी जेब खाली थी .

Comments

Manisha said…
Hi, This is Manisha Dubey, this is nice article it's really helpful for me thanks for submitting the post. please keep to up.

Live Current Affairs
Live Sarkari Naukri
How to get a Government Job easily
Facebook Video Download Online
Sarkari Yojana - PM Modi Yojana

Deepak sahu said…
Hello sir
मैं भी एक ब्लॉगर हूं, और मार्शल आर्ट और अन्य खेलों पर ब्लॉग बनाता हूं, मगर मेरे ब्लॉग में ट्रैफिक नहीं आ रहा, कुछ help कीजिए।
धन्यवाद्।